नमस्कार पाठको!

सीपीएसई ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) एक बार फिर से एंकर और गैर-एंकर  निवेशकों की सदस्यता के लिए खुला है। सरकार सीपीएसई ईटीएफ के सातवें किश्त के माध्यम से कम से कम 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है जो गुरुवार को एंकर निवेशकों के लिए और अगले दिन गैर-एंकर निवेशकों के लिए खुल जाएगी।

एंकर निवेशक संस्थागत (Institutional) निवेशक होते हैं जिन्हें आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (Initial Public Offering) से पहले शेयरों की सदस्यता के लिए आमंत्रित किया जाता है, जबकि खुदरा निवेशकों को आमतौर पर गैर-एंकर निवेशक भी कहा जाता है| 


इस अनुच्छेद के ज़रिये हम आपको सीपीएसई ईटीएफ और उसकी सदस्यता के बारे में कुछ ज़रूररी बातें बताने जा रहे जिन्हे जानना आपके लिए आवश्यक है:

CPSE ETF क्या है?

सीपीएसई ईटीएफ एक एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड है जो 12 राज्य-स्वामित्व वाली कंपनियों में निवेश करता है, जिसमें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, कोल इंडिया लिमिटेड, एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड, एनएलसी इंडिया लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड, तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड, एसजेवीएन लिमिटेड, कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड, एनएचपीसी लिमिटेड, एनएमडीसी लिमिटेड और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, शामिल है| ये कंपनियां निफ्टी सीपीएसई इंडेक्स का एक हिस्सा हैं।

यह फंड वैसे शेयरों का प्रबंधन करता है, जिनका महत्व (weightage), अंतर्निहित सूचकांक (underlying index)  पर 20% ज़्यादा है। इस फंड का पोर्टफोलियो ऊर्जा और तेल क्षेत्र की ओर केंद्रित है। इसकी इकाइयों को एक्सचेंजों पर स्टॉक की तरह कारोबार किया जा सकता है।

सदस्यता के लिए कब खुलेगा?

यह ईटीएफ गुरुवार, 30 जनवरी 2020 को एंकर निवेशकों द्वारा सदस्यता के लिए खुला रहेगा, और उसी दिन बंद हो जाएगा। और गैर-एंकर निवेशकों द्वारा सदस्यता के लिए, यह अगले दिन यानी 31 जनवरी 2020 को खुला रहेगा और उसी दिन बंद भी हो जाएगा।

कैसे करें निवेश?

वैसे, निवेशक बीएसई और एनएसई जैसे निवेश प्लेटफार्मों के माध्यम से सीपीएसई ईटीएफ की इकाइयों को खरीद सकते हैं, साथ ही निवेशक इसे म्यूचुअल फंड हाउस से सीधे खरीद सकते हैं यदि वे 1 लाख से अधिक यूनिट खरीद रहे हैं, ऐसे निवेशकों को इकाइयाँ पर 3 प्रतिशत की छूट उपलब्ध होंगी।

न्यूनतम निवेश राशि क्या है?

गैर-एंकर निवेशक न्यूनतम 5,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं, जबकि गैर-संस्थागत निवेशक और योग्य संस्थागत खरीदार (एंकर निवेशकों के अलावा) न्यूनतम 2 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। एंकर निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश 10 करोड़ रुपये निर्धारित है।

पहले कितना फंड जुटाया गया है?

वित्त वर्ष 2020 में, इस फंड ने अपनी सातवीं किश्त का अनुभव किया है और 10,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस फण्ड में पहले 6 किश्तों से, सरकार पहले ही लगभग 50,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी है, जो मार्च 2014 में पहली किश्त से 3,000 करोड़ रुपये, जनवरी 2017 में 6,000 करोड़ रुपये, मार्च 2017 में तीसरे से 2,500 करोड़ रुपये, नवंबर में 17,000 करोड़ रुपये थी। 2018, मार्च 2019 में 10,000 करोड़ रुपये और जुलाई 2019 में 11,500 करोड़ रुपये। सरकार के अनुसार, ETF की आय सरकार को चालू वित्त वर्ष के लिए 1.05 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगी।

CPSE ETF का फंड मैनेजर कौन है?

निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट फंड का मैनेजर है।

अधिक जानकरी के लिए आप हमसे संपर्क Shri Ashutosh Securities Pvt. Ltd. कर सकते है, हर संभव मदद के लिए हमेशा तैयार है|

धन्यवाद!


*म्यूच्यूअल फण्ड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है, अथवा स्कीम से सम्बंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़े|अनुछेद में दिए गए चित्र केवल उदहारण के पात्र है|