Small Cap Fund के मूल्यांकन में सुधार के साथ, ज्यादातर फंड हाउसों ने अपने Small Cap Fund को एकमुश्त (Lump Sum) निवेश के लिए फिर से खोल दिया है।

एसबीआई म्यूचुअल फंड, डीएसपी म्यूचुअल फंड और निप्पॉन इंडिया ने एकमुश्त (Lump-Sum) निवेश करने के लिए अपने Small Cap Fund खोले हैं।

पिछले तीन महीनों मेंबीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स छह साल के निचले स्तर पर पहुंचते हुए लगभग 33 प्रतिशत गिर गया है।

इसकी तुलना में बीएसई सेंसेक्स में 34 प्रतिशत और बीएसई मिडकैप सूचकांक में 33 प्रतिशत की गिरावट आई है।

फंड मैनेजरों ने कहा कि मौजूदा वैल्यूएशन और अनुमानित ग्रोथ रिबाउंड को देखते हुएस्मॉल कैप संभावित रूप से अगले 3 वर्षों में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

निप्पॉन स्मॉल कैप फंड के फंड मैनेजर समीर रच्छ ने कहा, "हमें लगता है कि स्मॉल कैप स्पेस में बहुत अधिक अवसर हैं। रिस्क-रिवॉर्ड छोटे कैप के लिए अनुकूल होता जा रहा है। ऐतिहासिक रूप से तेज सुधार लंबे समय में मजबूत रिबाउंड के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाते हैं।" ।

उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा बाजार चरण 2013 के समान है जिसमें पिछले 18 महीनों में छोटे कैप शेयरों में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

"इसलिएवर्तमान मूल्यांकन और प्रत्याशित वृद्धि प्रतिक्षेप को देखते हुए हम उम्मीद करते हैं कि छोटे कैप अगले 3 वर्षों में संभावित रूप से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।"

एसबीआई म्युचुअल फंड के प्रमुखआर.श्रीनिवासन ने कहा: "हम मानते हैं कि मौजूदा स्थिति डरावनी और विकसित हो रही हैऔर इसमें कोई विशेष अंतर्दृष्टि नहीं है कि चीजें कैसे पैन करेंगी। उन्होंने कहाएक नीचे के दृष्टिकोण से। हमें लगता है कि ऐसे व्यवसाय हैं जिनके पास स्थायी मॉडल हैं और ये आकर्षक मूल्य पर कारोबार कर रहे हैं। यही कारण है कि निधी राशि के लिए फंड खोलने का कारण है।"

पिछले दो वर्षों में अधिकांश फंड हाउसों ने प्रस्ताव दस्तावेज में परिकल्पित क्षमता को हिट करने के बाद अपने छोटे कैप में सब्सक्रिप्शन रोक दिया था।

(SEBI) सेबी के पास प्रत्येक योजना में जुटाई जाने वाली धनराशि की कोई सीमा नहीं है।


म्यूचुअल फंड निवेश बाज़ार जोखिमो के अधीन है, निवेश करने से पहले योजना से जुड़े दस्तावेजों को ध्यान पूर्वक पढ़ लें|