नमस्कार पाठको!

आज के ज़माने में, हम में से बहुत से लोग ऐसे है जो अपने भविष्य के लक्ष्यों के लिए पैसा निवेश करते है| लेकिन क्या हम वास्तव में निवेश का सही अर्थ जानते है? जिस निवेश शब्द से हम परिचित हैं, उसकी परिभाषा वास्तव में वही है जो हम जानते है? यदि आप किसी बच्चे से पूछे कि निवेश का मतलब क्या है, तो सबसे आम जवाब जो आपको मिलेगा, वह यह है कि "निवेश वो पैसा है जो हम अपने भविष्य की ज़रूरतों के लिए बैंक कहते में जमा करते है"|

सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि कई ऐसे व्यस्क भी है, जिनके लिए निवेश केवल बैंकिंग संबंधों के साथ उनके पैसे को जोड़ना है। कई लोग मानते हैं कि बचत बैंक में अपने पैसे रखना एक निवेश अभ्यास है, जबकि कुछ का मानना है कि घर खरीदना निवेश है, कुछ के लिए उनका EPF (Emplyoee Provident Fund) योजना निवेश है। वैसे हर किसी के पास निवेश करने का अपना नजरिया होता है। लेकिन असल मायने में निवेश की परिभाषा कुछ अलग है| 

आज के दिन और उम्र में, निवेश कई अन्य तरीकों से किया जा सकता है जो गतिशील परिणाम देते हैं। यह बिंदु विभिन्न अन्य विकल्पों से वास्तविक निवेश को अलग करने में सक्षम हो रहा है जो आपके पैसे के विकास के लिए उपयुक्त है।

आइये जाने असल में निवेश के क्या मायने है और इसका सही मतलब क्या है|

आपके बचत खाते में आपका निवेश

जब आप अपने पैसे अपने बैंक बचत खाते में जमा करते हैं, तो यह आपकी बचत है पर इसे आपका निवेश नहीं माना जा सकता। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके बचत खाते में आपका पैसा स्थिर रहता है यानि इसका मूल्य नहीं बढ़ता। हालाँकि, बैंक आपको खाते में आपकी जमा राशि पर वार्षिक ब्याज का भुगतान करता है, लेकिन अधिकांश बैंकों में यह आंकड़ा वार्षिक मुद्रास्फीति दर से कम है। इसका सीधा सा मतलब है कि आपको साल के अंत में धन की हानि हो सकती है क्योंकि आपको आपके बैंक खाते में जमा की गयी राशि पर वह भुगतान नहीं मिला जो आपके लक्ष्यों के लिए आवश्यक है।

आपके प्रोविडेंट फण्ड में आपका निवेश

कई कर्मचारी ऐसे होते हैं जिन्हें ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) के रूप में कटौती के बाद अपना वेतन मिलता है। यह ईपीएफ उनके वेतन से मासिक योगदान के समान है जो एक जगह पर जमा किया जाता है। ईपीएफ को निवेश के रूप में संदर्भित किया जा सकता है क्योंकि कर्मचारी के वेतन से काटे गए धन को प्रबंधित परिसंपत्तियों में डाल दिया जाता है जो वार्षिक आधार पर घोषित लाभ प्रदान करते हैं। ईपीएफ में, आप अपने निवेश को जितना अधिक समय तक रखेंगे, यह उतना ही बढ़ता जाएगा| 

आपका बीमा योजना

यदि आपने किसी प्रकार का बीमा लिया है, चाहे वह जीवन बीमा हो या स्वास्थ्य बीमा हो,आपको इन सभी बीमा योजनाओं में लाभ तो मिलेगा, परन्तु आपके बिमा योजना को शुद्ध निवेश के रूप में मान्यता नहीं दी जाएगी। बीमा योजनाएं मूल रूप से किसी चीज का बीमा करने के लिए होती हैं, चाहे वह आपकी सेहत हो, चाहे वह आपकी कार हो या आपकी जिंदगी हो। आपको अपनी बीमा योजनाओं से लाभ तभी मिलता है जब आप अस्पताल जाते हैं या अपनी कार को नुकसान पहुंचाते हैं या आप अपनी जान गंवाते हैं।

आपके घर में आपका निवेश

आपके घर को आपकी संपत्ति माना जा सकता है, लेकिन इसे आपके निवेश के रूप में नहीं लिया जा सकता है, और इस संपत्ति पर आपके पास कितना मौद्रिक लाभ है, इस बारे में बात करना एक बेकार बात है। आपका घर निवेश के रूप में तभी लिया जा सकता है यदि आप उन्हें अपने लक्ष्यों के लिए बेचते हैं, लेकिन आम तौर पर, लोग अपना घर तभी बेचते है जब वे एक नया घर खरीदने की योजना बनाते हैं, वो भी पहले वाले से बेहतर। घर खरीदना आपकी जीवनशैली के बारे में है न कि आपके निवेश के बारे में। 

आपके स्वर्ण में आपका निवेश

जब आप सोने के गहने खरीदते हैं, तो मुख्य उद्देश्य आपकी सुंदरता को और अधिक आकर्षण बनाना होता है, उन्हें निवेश के रूप में नहीं माना जा सकता है। हालांकि, वे आपकी संपत्ति हो सकते हैं और आपके मुश्किल दिनों में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे आप इसके खिलाफ ऋण ले सकते हैं और लंबे समय में वापसी की कुछ उम्मीद कर सकते हैं।

आपकी वित्तीय सुरक्षा में आपका निवेश

म्युचुअल फंड, स्टॉक, बॉन्ड या किसी अन्य प्रकार के, पेपर ’जैसी वित्तीय प्रतिभूतियों में आपका निवेश शुद्ध निवेश के रूप में माना जाता है, जो आपके लक्ष्यों से जुड़ा होता है, और जिसका उद्देश्य आपके भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों के लिए आपके निवेश किए गए धन पर उचित लाभ प्रदान करना होता है। यह वृद्धि पूंजीगत लाभ, लाभांश या ब्याज के रूप में हो सकती है।

आपके लिए यह समझना आवश्यक है कि निवेश का शुद्ध रूप क्या है जो आपके निवेश किये गए धन पर आपके भविष्य के लक्ष्यों के लिए उचित लाभ देता है। हमेशा निवेश करने से पहले ध्यान में रखे, अपने लक्ष्यों के लिए कहां निवेश करें ताकि आप अपने लक्ष्य को पूरा करने में किसी भी वित्तीय बोझ का सामना न करें। ध्यान रखे कि आपकी संपत्ति क्या है, और आपका निवेश क्या है, यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।


धन्यवाद!



*म्यूच्यूअल फण्ड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है, अथवा स्कीम से सम्बंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़े|अनुछेद में दिए गए चित्र केवल उदहारण के पात्र है|